Mangal Mahadev Temple, Image source: Google Image

Top 5 Shiva Temples in Delhi NCR दिल्ली एनसीआर के 5 प्रमुख शिव मंदिर

वैसे तो भगवान कण – कण में व्याप्त है और उनकी आराधना आप कहीं भी कर सकते हैं किन्तु भगवान को भजने के लिये भी एक प्रतीक की आवश्यकता होती है जिसमें हम अपना ध्यान केंद्रित कर सकें, एक स्थान की आवश्यकता होती है जहाँ आप बैठ कर मन को एकाग्र कर सके हैं और उस स्थान को मंदिर कहा जाता है।

सनातन धर्म में आस्था रखने वाला हर व्यक्ति भगवान भोले नाथ को सर्वोच्च मानता है और इसलिये ही इन्हें देवों के देव महादेव कहा जाता है। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भगवान शिव के बहुत से मंदिर हैं और उनमें से कुछ मंदिर तो सैकड़ों वर्ष पुराने और प्रसिद्ध भी हैं। तो आइए हम जानते हैं महादेव के इन मंदिरों के बारे में, जहां दूर-दूर से भक्‍त भोले के दर्शन करने आते हैं।

  • प्राचीन गौरी शंकर मंदिर, चांदनी चौक (लाल किले के सामने)

    नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: लाल किला मेट्रो स्टेशन

    Prachin Gauri Shankar Temple, Image source: Google Image
    Prachin Gauri Shankar Temple, Image source: Google Image

चांदनी चौक में स्थित यह मंदिर आठ सौ वर्ष पुराना है। कहा जाता है कि एक मराठा सिपाही युद्ध के दौरान काफी घायल हो गया था। वह भोलेनाथ का भक्‍त था। उसने भगवान शिव से अपने ठीक होने की प्रार्थना की। भगवान भोलेनाथ की कृपा से वह पूरी तरह से ठीक हो गया। इस कारण उस मराठा सिपाही ने इस मंदिर का निर्माण करवाया था। इस पौराणिक मंदिर का जीर्णोद्वार बीसवीं शताब्‍दी के मध्‍य में हुआ था।

 

  • नीली छतरी मंदिर, यमुना बाजार

    नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: लाल किला मेट्रो स्टेशन

    Neeli Chhatri Temple, Image source: Google Image
    Neeli Chhatri Temple, Image source: Google Image

यमुना बाजार में स्थि‍त यह मंदिर बहुत प्राचीन है। पांडवों में सबसे बड़े भाई युधिष्ठिर ने इस मंदिर की स्‍थापना की थी। इसी मंदिर के निर्माण के साथ ही अश्‍वमेध यज्ञ भी आयोजित किया था।

 

  • दुधेश्‍वरनाथ मंदिर, गाजियाबाद

    नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: हिंडन रिवर मेट्रो स्टेशन

    Dudheshwar Nath Temple, Image source: Google Image
    Dudheshwar Nath Temple, Image source: Google Image

गाजियाबाद में हिंडन नदी से कुछ दूरी पर स्थित है दूधेश्‍वरनाथ मंदिर। मान्यता है कि यहां स्‍थापित शिवलिंग स्‍वयंभू अथार्त स्‍वयं उत्‍पन्‍न हुआ है। यही कारण है कि इस मंदिर की महिमा दूर-दूर तक फैली है। सावन में यहाँ बड़ा मेला भी लगता है औरर दर्शनार्थी यहां जल चढ़ाने आते हैं।

 

  • गुफावाला शिव मंदिर, प्रीत विहार

    नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: प्रीत विहार मेट्रो स्टेशन

    Gufawala Shiv Temple, Image source: Google Image
    Gufawala Shiv Temple, Image source: Google Image

दिल्‍ली के प्रीत विहार में स्थित यह मंदिर दिल्ली वालों के बीच बहुत प्रसिद्द है। यहां एक बड़ी गुफा बनी है। साथ ही मंदिर का निर्माण बहुत आकर्षक तरीके से किया गया है। यह मंदिर लगभग 22 वर्ष पुराना हैं। यहां सनातन धर्म के सभी देवी-देवताओं की प्रतिमाएं हैं। प्रमुख हैं भोलेनाथ और मां वैष्‍णों देवी।

 

  • मंगल महादेव बिरला कानन मंदिर, महिपाल पुर

    नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन और ऐरोसिटी मेट्रो स्टेशन

    Mangal Mahadev Temple, Image source: Google Image
    Mangal Mahadev Temple, Image source: Google Image

महादेव के इस मंदिर का निर्माण 90 के दशक में हुआ है। इस मंदिर में भगवान शिव की 11 फीट ऊंची प्रतिमा स्‍थापित है। इसके अलावा अन्‍य देवी-देवताओं की भी प्रतिमाएं स्थित हैं। मंदिर परिसर में ही बड़ा सा उद्यान भी है, जो विभिन्न प्रकार रंग-बिरंगे फूलों से सजा है। यह मंदिर दिल्‍ली- गुड़गांव एक्सप्रेसवे पर स्थित है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
ritesh gupta
March 19, 2019 7:49 am

बढ़िया जानकारी एकत्रित की आपने … दिल्ली के पांच प्राचीन मन्दिरों के बारे में बताया…. वैसे हर बड़े और छोटे शहर में प्राचीन मन्दिर तो होते ही है …हमारे आगरा में भी पांच बड़े प्राचीन शिव मंदिर है |