Beautiful places of POK पाक अधिकृत कश्मीर के खूबसूरत स्थान

हम आये दिन POK अथार्त पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के बारे में ख़बरें सुनते और देखते रहते हैं और वे सभी या तो वहां चल रहे आतंकवादी कैम्पों के बारे में होती हैं या फिर वहां चल रहे आज़ादी के संघर्ष के बारे में। क्या आप ने कभी सोचा पाक अधिकृत कश्मीर बेहद खूबसूरत भी हो सकता है ? इतना खूबसूरत की कभी – कभी अपना कश्मीर भी थोड़ा सा फ़ीका लगने लगता है।

(इससे पहले की आप मुझे देशद्रोही घोषित करें, आप जान लें की POK भारत का ही हिस्सा है और उस पर पाकिस्तान का अवैध कब्ज़ा है। )

बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि पाक अधिकृत कश्मीर बहुत से ऐसे आश्चर्यजनक नज़ारों का ठिकाना है जिनकी हम कभी कल्पना भी नहीं कर सकते। यहां के लोग एक अच्छे मेजबान होने के साथ – साथ, आपको अपने क्षेत्र की सैर करवाने के लिये हमेशा उत्सुक रहते हैं। यदि आपको अभी भी विश्वास नहीं है तो आइये चलते हैं कुछ ऐसे ही नज़ारों की आभासी सैर पर।

1. कलाम घाटी

Kalam valley
Kalam valley Image source: World for travel

एक खूबसूरत घाटी का नाम सुनने पर जो पहली तस्वीर एक घुमक्कड़ के मन में बनती है, कलाम घाटी वैसी ही है। यहाँ हरे – भरे घास के मैदान हैं, नीले पानी वाली झीलें हैं, जंगल हैं और, इन सबसे भी सुंदर स्वात नदी यहाँ कल – कल करती बहती है ।

कलाम घाटी, वैसे स्वात घाटी का ही उत्तरी हिस्सा है और 6600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां के कुछ प्रमुख स्थान हैं मतलीतन, उतरोर, गबराल और इज़मिस झील।

 

2. कराकोरम हाईवे

Karakoram highway
Karakoram highway Image sources: The Compass

कराकोरम हाईवे पर गाड़ी चलाने का जो आनंद है, उसके लिये शायद आनंद शब्द भी छोटा पड़ जाये। विशेषकर जब आप केवल घुमक्कड़ी के लिये यहाँ गाड़ी दौड़ायें तो आपको जो अनुभव होगा वह बहुत ही रोमांचकारी होगा।

इस हाईवे को वहां नेशनल हाईवे संख्या 35 के रूप में भी जाना जाता है। यहाँ गाड़ी चलाते हुए आप बर्फ़ीली झीलों, ग्लेशियरों, नदियों और बहुत से ऊँचे पहाड़ों से होते हुए गुजरेंगे और यहाँ बिताये हुए दिन आपके जीवन के सबसे यादगार दिन बन सकते हैं।

 

3. कलश घाटी

Kalash Valley
Kalash Valley Image source: Wikipedia

माना जाता है कि कलश घाटी की जड़ें यूनानी सभ्यता में हैं, और इसे POK के सबसे ख़ूबसूरत स्थानों में से एक माना जाता है। हिंदूकुश पर्वत मालाओं से घिरी हुई यह घाटी चित्राल जिले में स्थित है। कलश घाटी में कुछ अन्य भी छोटी – छोटी घाटियां जैसे की बम्बूरेत, रुम्बुर और अचोलगाह शामिल हैं।

कलश का मुख्य आकर्षण यहाँ के लोग हैं जिन्हे सबसे छोटे और प्राचीन जातीय समूह के रूप में भी जाना जाता है। ये लोग अपनी परम्पराओं को लेकर बेहद कट्टर हैं और उनमे किसी भी तरह का घाल – मेल नहीं चाहते हैं। प्राकृतिक सुंदरता और अनोखी संस्कृति का मेल देखने वालों के लिये यह स्थान स्वर्ग से कम नहीं।

 

4. हुंज़ा घाटी

Hunza
Hunza Image source: Google Image

मुझे पता है कि आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे की इस सूची में अब तक हुंज़ा घाटी का नाम क्यों नहीं आया ? हुंज़ा घाटी पाक अधिकृत कश्मीर के सुदूर उत्तरी हिस्से में स्थित है और इसकी सीमायें अफगानिस्तान के वखान कॉरिडोर के साथ लगी हुई हैं। स्वर्ग का पर्याय बन चुकी इस घाटी में बड़े – बड़े घास के मैदान, सूर्यास्त के खूबसूरत नज़ारे, खूबसूरत गाँव, कुछ पुराने किलों के खंडहर आदि स्थित हैं।

यहाँ के लोग उत्तम स्वास्थ्य के स्वामी हैं और यह इसी उदाहरण से समझा जा सकता है की ये लोग आम तौर पर 100 वर्ष से अधिक जीते हैं, महिलायें 60-65 वर्ष की उम्र तक माँ बन सकती हैं और प्रतिदिन 10-15 किलोमीटर पैदल चलना इनके लिये आम बात है। मेवे और शहद इनके दैनिक भोजन का हिस्सा है।

 

5. सैफ उल मलुक झील

Saif ul malook
Saif ul malook Image source: Shughal

हिंदूकुश पर्वत मालायें अपनी सुंदरता और खतरनाक सफर के लिये जानी जाती हैं। इतिहास में भी इस रास्ते पर चलते हुए बहुत से वयापारी और सेनायें मारी जाती थी। बर्फ़ से ढके ये पर्वत सुंदर तो हैं ही, साथ ही साथ यहाँ स्थित सैफ उल मलुक झील बहुत से घुकक्कड़ों को अचंभित कर देती है।

एक ऐसा क्षेत्र जहाँ सब कुछ जमा हुआ है, इस झील का बहता पानी आश्चर्यचकित कर देता है। यहाँ का सर्दी का मौसम झेलना सबके बस में नहीं और यदि आप सर्दी को अधिक नहीं झेल सकते हैं तो वसंत ऋतु में जायें।

 

6. घनचे

Ghanche
Ghanche Image source: Google image

क्या आपने लद्दाख का तुरतुक देखा है? घनचे, ठीक तुरतुक जैसा ही दिखता है। यह स्थान उन घुमक्कड़ों के लिये है जो झरनों और नदियों की धाराओं के पास समय बिताना पसंद करते हैं। जो भी यहाँ जाता है, उसका मन कभी वापस नहीं लौटने का नहीं करता है। स्वर्ग सी सुंदर यह जगह लगता है मानों हजारों साल पुराने समय में जी रही हो। शहरी सभ्यता का यहाँ कोई प्रभाव नहीं है।

 

7. आयून घाटी

Ayun valley
Ayun valley Image source: Google image

चित्राल से 12 किमी की दूरी पर आयून एक छोटा सा गाँव है जो की किसी सपने के गाँव जैसा ही लगता है। यह चारों ओर से ऊँचे – ऊँचे पर्वतों से घिरा हुआ है । स्थानीय लोग इस स्थान की तुलना स्विट्ज़रलैंड से करते हैं। यह एक ऐसी जगह है जहां आप अपने मन को आराम दे सकते हैं और हमेशा के लिये बस सकते हैं।

 

8. सीरी पाये

Siri Paye
Siri Paye Image source: Google image

सीरी पाये किसी खानाबदोश फिल्म के दृश्य जैसा ही लगता है, या फिर यूँ कहें के एक बेहद रोमांटिक जगह है। गूगल इमेज में इसकी तस्वीरों पर एक नज़र डालें तो आपको आपको पता चल जायेगा कि हम क्या इशारा कर रहे हैं। यदि आप एक स्थान पर जंगल, हरे – भरे घास के मैदान और एकान्त को तलाश रहे हैं तो सीरी आपके लिये है।

 

9. देवसाई नेशनल पार्क

Deosai National Park
Deosai National Park Image source: Wikivoyage

देवसाई नेशनल पार्क, हिमालय और कराकोरम पर्वतों के बीच स्थित है। इस नेशनल पार्क की यात्रा बहुत ही घने जंगलों से होकर गुज़रती है। रोमांच की तलाश में भटकने वालों यह स्थान एक दम परफेक्ट है। यह क्षेत्र POK के गिलगित – बाल्टिस्तान में स्थित है। यहाँ स्थित शेओसर झील यहाँ का एक प्रमुख आकर्षण है। 3000 वर्ग किमी में फैला देवसाई नेशनल पार्क, यह दुनिया के सबसे ऊंचे पठारों में से एक है।

 

10. गोजल घाटी

Gojal
Gojal Image source: Google Image

कुछ लोग इसे अपर हुंज़ा भी कहते हैं, इसकी बेजोड़ सुंदरता के कारण यह हुंज़ा घाटी को खूबसूरती के पैमाने पर कड़ी टक्कर देती है। गोजल घाटी, POK के सुदूर उत्तर में है और तिब्बत सीमा से लगी हुई है। इस घाटी में और भी कई घाटियाँ शामिल है, जो आश्चर्यजनक रूप से एक दूसरे को टक्कर देती हैं। आपके सफ़र को और अधिक विस्मयकारी बनाने के लिए बातुड़ा ग्लेशियर भी मौजूद है।

तो ये थे पाक अधिकृत कश्मीर के वे कुछ खूबसूरत स्थान जो किसी स्वर्ग से कम नहीं। आप शायद कहेंगे की ‘क्या फायदा? यहाँ हम जा तो पायेंगे नहीं।’ हाँ, अब इस बात से तो इंकार नहीं किया जा सकता की एक भारतीय नागरिक के लिये POK में जाना फिरहाल तो असंभव ही है लेकिन कौन कह सकता है की यह हमेशा असंभव ही रहेगा ? वैसे भी वर्चुअल सैर करने पर रोक थोड़े ही न है।

(एक भारतीय घुमक्कड़ होने के नाते मेरा आप सभी घुमक्कड़ों से अनुरोध है आप जब भी POK में स्थित किसी स्थान का ज़िक्र कर रहे हों तो POK या पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर ही लिखें, पाकिस्तान नहीं।)

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
3 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Hiten Bhatt
Hiten Bhatt
January 18, 2019 6:15 am

kash, ham vahan ja pate..bahot achchha article

Priank adhyaru
Priank adhyaru
August 8, 2019 4:56 am
Reply to  Hiten Bhatt

I heard some indiand wew given visa to go there

Hiten Bhatt
Hiten Bhatt
January 18, 2019 6:15 am

Kash, ham vahan ja pate. Bahot achchha article