Zozi la

Driving on Most Dangerous Indian roads भारत की सबसे खतरनाक सड़कों का सफर

यदि आप केवल ख़ूबसूरत सड़कों पर ही घूमना पसंद करते हैं, रोड के किनारे मस्ती करते हैं और सेल्फियां लेते हैं, एक हाँथ स्टीयरिंग पर रख कर ड्राइविंग करना पसंद है दूसरे हाँथ से रेडियो स्टेशन्स ट्यून इन करते हैं तो भारत की सबसे खतरनाक सड़कों के बारे में यह लेख आपके लिए नहीं है। यह उन सड़कों के बारे में है जहाँ ड्राइविंग करना किसी चुनौती से कम नहीं । यह उन सड़कों के बारे में हैं जिनसे नौसिखिये दूर ही रहें तो अच्छा ।

इन रास्तों पर अपनी बाइक लेकर निकलने से पहले आपको मौसम की बुरी से बुरी स्थितियों से निपटने के लिये तैयार रहना जरुरी है । यह पोस्ट आपको कुछ ऐसे ही रास्तों से रूबरू कराने जा रही है जो भारत के सबसे खतरनाक रास्तों में गिने जाते हैं ।

लेह – मनाली हाईवे Leh – Manali Highway 

Leh Manali Highway
Leh Manali Highway, Image source: Mapio.net

इस दुष्कर इलाके में ड्राइविंग करना एक बड़ी चुनौती है । लेह-मनाली राजमार्ग देश की सबसे खूबसूरत रास्तों में से एक है लेकिन यह जितना खूबसूरत है उतना ही खतरनाक भी। लगभग 490 किलोमीटर तक फैली, यह सड़क हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर से होकर गुजरती है। इस पर ड्राइव करते समय चालक को बहुत सतर्क रहना पड़ता है ।

दूर – दूर तक खतरनाक ऊंचे पहाड़, नीचे गहरी खाईं, बेहद ठंडा वातावरण और दूर – दूर तक इंसानी बस्ती का नामो – निशान नहीं। इस सफ़र पर निकलने से पहले अतिरिक्त पेट्रोल ले लें।

 

ज़ोजी ला Zoji La

Zozi La
Zozi La Image source: Google Image

समुद्र तल से 11575 फीट की ऊँचाई पर स्थित ज़ोजी ला पास लगभग 9 किमी लंबा है । इस रास्ते से गुजरना कोई बच्चों का खेल नहीं है। यह NH-1 पर हिमालय का पश्चिमी भाग है जो श्रीनगर और लेह के बीच स्थित है। इस क्षेत्र में फोतू ला के बाद यह दूसरा सबसे ऊंचा पास है और खराब मौसम के कारण अक्सर सर्दियों में बंद रहता है। हालांकि अब ज़ोजी ला सुरंग का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है और उसके बाद यह सफ़र बहुत आसान हो जायेगा ।

एक बार जब आप जोज़ी ला पास पर पहुँच जायेंगे हैं तो जो नज़ारा आपको दिखाई देगा यही वो किसी आश्चर्य से कम नहीं। यह नज़ारा ऐसा होता है की आप जीवन भर न भूल नहीं पायेंगे लेकिन यह सब आसानी से नहीं नसीब होता है। यहाँ तक पहुँचने के लिये आपको बहुत ही सावधानी से ड्राइव करना होता है और गाड़ी के पहियों पर नियंत्रण रखना होता है तभी आप इस एडवेंचर्स राइड का आनंद ले पायेंगे।

 

खारदुंग ला Khardung La 

Khardung La
Khardung La Image source: Lakshmi Sharath

श्योक और नुब्रा घाटी का प्रवेश द्वार माना जाने वाला वाला खारदुंग ला लेह से लगभग 40 किलोमीटर दूर है और इसे दुनिया कि सबसे ऊँची वाहन चलाने योग्य सड़क माना जाता है । कराकोरम रेंज में स्थित इस दर्रे से घाटी के मनमोहक नज़ारे दिखायी देते हैं । यदि आप खतरनाक रास्तों पर अपनी बाइक दौड़ाने के शौकीन हैं तो खारदुंग ला तो आपकी चेक लिस्ट में होना ही चाहिये।

ध्यान दें की लेह की ओर से खारदुंग ला जाने के लिये कार और बाइक चालकों को केवल सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच, और दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक खारदुंग ला से लेह तक जाने की अनुमति है। यहाँ मौसम कब बिगड़ जाये कुछ पता नहीं चलता, इसलिये आपको हर स्थिती से निपटने के लिये तैयार रहना चाहिये। मई से अक्टूबर के बीच का समय यहाँ जाने के लिये उपयुक्त माना जाता है।

 

रोहतांग पास Rohtang Pass

Rohtang Pass
Rohtang Pass Image Source: Himachal Taxi

लाहौल – स्पीति और लेह का प्रवेश द्वार रोहतांग पास उत्तर भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय और ऊंची सड़कों में से एक है। मनाली से लगभग 53 किमी दूर स्थित रोहतांग पास से विभिन्न घाटियों, ग्लेशियर, पर्वत श्रृंखलाओं और चंद्रा नदी के शानदार दृश्य दिखायी देते है। यहाँ गाड़ी चलाते समय बहुत ही सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है । यह पास जून से अक्टूबर के बीच खुला रहता है और इस दौरान यहाँ पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ती है।

 

नाथु ला Nathu La

Nathu La
Nathu La Image source: Holidayfy

भारत और चीन के बीच एक प्रमुख व्यापारिक दर्रा जिसे नाथू ला कहा जाता है, समुद्र तल से 4310 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और पूर्वी सिक्किम में प्राचीन सिल्क रूट का एक महत्वरपूर्ण हिस्सा है। यहाँ तक पहुँचने वाला रास्ता भारत के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक है लेकिन इसकी ख़ूबसूरती ही ऐसी है की कोई स्वयं को यहाँ आने से रोक ही नहीं सकता।

यह दर्रा सैन्य रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है। दोनों ओर भारत और चीन की सेनायें तैनात रहती हैं। इस सफ़र में आप एक बेहद खूबूरत सोम्गो (Tsomgo) झील और बाबा हरभजन मंदिर को भी शामिल कर सकते हैं। सर्दियों में यहाँ बहुत भयंकर बर्फ़बारी होने के कारण गर्मियों में ही यहाँ जाना सही है।

 

कोल्ली हिल्स Kolli Hills

Kolli hills
Kolli hills Image source: Google image

मध्य तमिलनाडु में 47 किमी तक फैली कोल्ली हिल्स का रास्ता दक्षिण भारत के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक है। यहाँ रास्ता 70 से भी अधिक मोड़ों से भरा हुआ है और सड़क की स्थिती भी ख़राब है लेकिन ख़ूबसूरत घाटियों, और घने वनों से घिरा यह रास्ता किसी भी बाइकर को अपनी तरफ आकर्षित कर सकता है। ये घुमावदार सड़कें आपको प्रकृति के कुछ बेहद खूबसूरत आश्चर्यों के बीच से लेकर जायेंगी ।

 

चांग ला Chang La

Chang La
Chang La Image source: Travel see write

भारतीय सेना द्वारा संरक्षित और सुरक्षित, लद्दाख में स्थित चांग ला सड़क दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची वाहन चलने योग्य सड़क है। 5360 मीटर की ऊंचाई पर, यह पास हिमालय के चांगथांग पठार का प्रवेश द्वार है। यहाँ का मौसम कब बिगड़ जाये, कुछ कहा नहीं जा सकता। इसलिये इसे पार करना बहुत कठिन माना जाता है।

यहाँ से गुजरने का सबसे अच्छा समय मई से अक्टूबर के बीच का माना जाता है। इस सफ़र में बहुत से ऐसे स्थान ऐसे आते हैं जहाँ की ख़ूबसूरती आपको गाड़ी रोकनी के लिये मजबूर कर देगी। इस सफ़र के प्रमुख आकर्षण हैं नुब्रा घाटी, शो (Tso) मोरीरी और पैंगोंग झील। इस सफ़र पर निकलने से पहले सुनिश्चित कर लें की आपकी तैयारियां पुख्ता हैं।

 

थ्री लेवल ज़िगज़ैग रोड Three Level Zigzag Road

Three level Zigzag road Sikkim
Three level Zigzag road Sikkim Image source: India Mike

सिक्किम में स्थित थ्री लेवल ज़िगज़ैग रोड के इस घुमावदार नेटवर्क में 100 से अधिक ख़तरनाक मोड़ हैं। ये मोड़ इतने ख़तरनाक हैं की पेशेवर बाइकर्स और ड्राइवर्स भी इसे चुनौतीपूर्ण मानते हैं। यहाँ होने वाली बर्फ़बारी का नज़ारा और सूर्योदय एक बेहद आश्चर्यजनक दृश्य पेश करता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि इस सड़क निकलने से पहले मौसम और रास्ते की स्थिती जाँच लें। एक बात और, यहाँ जाने के लिये एक विशेष प्रकार के परमिट की आवश्यता होती है जो की स्थानीय SDM कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।

तो ये थे कुछ ख़तरनाक सफ़र जो आपकी लिस्ट में शामिल हो सकते हैं। यदि आप भी जानते हैं ऐसे ही किसी रास्ते के बारे में, तो कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Ujjwal John
Ujjwal John
January 16, 2019 10:26 am

Done all of these on Bike except Nathu La and Three Level