Devprayag to Rishikesh

6 road trips in India for every motorbiker

केवल एक बाइकर ही बता सकता है कि खूबसूरत सड़कों पर बाइक दौड़ाना कितना गजब का अनुभव है। प्रकृति के बदलते रूपों के बीच, सुखद हवाओं के बीच से गुजरना कुछ ऐसा है जिसे शब्दों की सीमा में बांधना मुश्किल है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि हमारा देश भारत ऐसे रास्तों से भरपूर है (Road trips in India) या फिर ऐसा कहें की ऐसे रास्तों के लिये पूरी दुनिया में प्रसिद्द है जो मोटरबाइक चलाने के शौक़ीन लोगों के लिये अनुकूल हैं। ये ऐसे रूट हैं जो चुनौतीपूर्ण तो हैं, लेकिन फिर भी प्रकृति की यात्रा के लिये सबसे शानदार माने जाते हैं।

हम आपको लेकर चल रहे हैं भारत में मौजूद कुछ ऐसे ही बेहतरीन मोटरबाइक रूट्स पर जहाँ आप सोलो बाइकिंग करते हुए या फिर अपने सबसे करीबी को पीछे बैठाये हुए प्रकृति की एक यादगार यात्रा पर निकल सकते हैं …

दिल्ली से लेह Delhi to Leh

Rohtang Pass
Rohtang Pass Image Source: Himachal Taxi

यद्यपि दिल्ली से लेह तक सफ़र देश में सबसे प्रसिद्ध मोटरबाइक यात्राओं में से एक है, लेकिन दिल्ली से लेह तक की सवारी बेहतरीन बाइकर्स को भी तगड़ी चुनौती दे सकती है। एक यात्रा जो लगभग 10 से 12 दिनों तक चलती है, दिल्ली से लेह तक का बाइक सफ़र असंख्य रोमांचक और दर्शनीय स्थलों से भरा होता है। इस रुट दुनिया के अजूबों में शामिल कर लिया जाये तो कोई आश्चर्य नहीं। यह यात्रा आपको चंडीगढ़ से होते हुए मनाली ले जाती है और फिर वहां से शुरू होता है असली सफर,या फिर ऐसा कहें की वास्तविक चढ़ाई।

परिदृश्य धीरे-धीरे शहरी शहरों से हिमालयी गांवों और बर्फीले पहाड़ों में बदल जाता है और अंत में लेह के चट्टानी और रेगिस्तान जैसे इलाके में समाप्त होता है। रास्ते में खतरे कई हैं क्योंकि यह मार्ग देश की कुछ सबसे कठिन क्षेत्रों से होकर गुजरता है जिनमें बारालाचा ला जैसे विश्व के उच्तम दर्रे भी शामिल हैं। इन दर्रों पर 10 मिनट टिकना भी बहुत मुश्किल होता है।

(दिल्ली से लेह बाइक सफर से जुडी महत्वपूर्ण जानकारियों के लिये यहाँ क्लिक करें)

(दिल्ली से लेह तक बस यात्रा को पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें)

शिमला से स्पीति घाटी Shimla to Spiti Valley

Spiti valley
Spiti valley Image source Google Image

शिमला से स्पीति घाटी तक मोटर साइकिल की सवारी आपको हिमाचल प्रदेश में मौजूद सबसे आश्चर्यजनक नज़ारों से मंत्रमुग्ध कर देगी। शिमला क्षेत्र की हरी और बर्फीली पहाड़ियों के मिश्रण से, परिदृश्य धीरे-धीरे पहाड़ों की ऊंचाइयों पर पहुँच कर एक अत्यधिक चट्टानी और खूबसूरत घाटीयों में बदल जाता है। यहाँ
एक ओर बर्फ से ढकी आकर्षक चोटियां हैं, वहीं दूसरी ओर किन्नौर में भेड़-बकरियों के झुंड के साथ झरने, घाटियाँ और हरी घास के मैदान हैं…. यही सब देखते हुए आप पहुँच जाते हैं स्पीति घाटी में। साँप की तरह संकरी पहाड़ी सड़कें, तीखे ढलान और चट्टानी इलाक़ों के कारण यह यात्रा चुनौतियों से भरी हुई है।

बंगलुरु से कन्नूर Bangluru to Kannur

Waynad Bamboo Road
Waynad Bamboo Road Image Source Google Image

यदि आप बैंगलोर शहर में रहने वाले एक मोटरसाइकिलिस्ट हैं, तो अपने लिए स्वयं को भाग्यशाली मान सकते हैं क्योंकी आपके पास बाइक दौड़ाने के लिये भारत के सबसे खूबसूरत रास्तों में से एक बंगलुरु – कन्नूर मार्ग नज़दीक ही है। हम बात कर रहे हैं बंगलुरु शहर से केरल के खूबसूरत कन्नूर तक हरियाली से भरपूर सड़क की यात्रा के बारे में। यात्रा मार्ग बेहद सुरम्य है। यहाँ मोटरसाइकिलिस्ट खूबसूरत घाटियों से गुजरते हुए स्वर्ग सा अनुभव कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, रास्ते में कई झीलें हैं, जहां बाइकर्स स्थानीय रेस्टॉरेंट में स्वादिष्ट भोजन कर सकते हैं। बेंगलूरु से कन्नूर पहुंचने के लिए, बाइकर्स को नागरहोल, थोलपट्टी, मनन्डवडी, और कुथुपरम्बा जैसे सुंदर स्थानों से होते हुए गुजरना होता है।

(देश के सबसे रोमांचक रास्तों का सफ़र पढ़ें के लिये यहाँ क्लिक करें)

सिलीगुड़ी से यकसोम Siliguri to Yuksom

yuksom
Yuksom Image Source Google Image

वैसे सभी प्रकृति प्रेमी और यात्री इस बात से सहमत होंगे कि देश का पूर्वी भाग देश के कुछ सबसे खूबसूरत पहाड़ी क्षेत्रों का घर है। दार्जिलिंग और सिक्किम को जोड़ने वाली सड़कों पर आपको सबसे अच्छी मोटरसाइकिल यात्राओं का अनुभव होगा। एक ओर कंचनजंगा और अन्य हिमालयी पर्वतमालाओं के मनोरम दृश्य हैं और दूसरी ओर खूबसूरत वातावरण के साथ-साथ हरे – भरे घास के मैदानों जैसे शानदार आकर्षण भी है।

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी शहर से सिक्किम के यकसोम तक मोटरबाइक यात्रा के कुछ प्रमुख आकर्षण हैं कलिम्पोंग, पेलिंग और गंगटोक जैसे रंगीनियत से भरपूर शहर और इन्हें पड़ावों के रूप में भी जाना जाता है।

भालुकपोंग से तवांग Bhalukpong to Tawang

Tawang Image Source Google Image

यदि आप भारत के उत्तरपूर्वी हिस्से की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के इच्छुक हैं, तो भालुकपोंग से तवांग की मोटरबाइक की सवारी करना सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। यह मार्ग इस क्षेत्र की वनस्पतियों, पक्षियों, वन्य क्षेत्रों और जीवों देखने के लिये सबसे शानदार मार्गों में से एक जाना जाता है। हालाँकि यह उतना आसान भी नहीं जितना पढ़ने में लग रहा है। यह मार्ग भी चुनौतियों से भरपूर है।

पहाड़ों के बीच से गुजरती हुई घुमावदार सड़कें, ऊंचे झुकाव, भूस्खलन वाले क्षेत्रों से गुजरते हुए रास्ते, विशाल झरने और बहुत कुछ है जो यात्रा को मुश्किल बना सकते हैं। आमतौर पर साल के अंत में बर्फ से ढकी सड़कें इसे और भी रोमांचक बनाती हैं।

(सर्दियों में उत्तराखण्ड के बर्फीले ठिकाने पढ़ने के लिये यहाँ क्लीक करें)

मुंबई से त्रिवेंद्रम Mumbai to Trivandrum

Mumbai Pune Expressway
Mumbai Pune Expressway Image Source Team BHP

यद्यपि यह मार्ग मोटरसाइकिलिस्ट्स के बीच कोई विशेष लोकप्रिय नहीं है लेकिन फिर भी मुंबई से त्रिवेंद्रम तक की सड़क यात्रा समुद्र और पहाड़ियों का बेहतरीन समायोजन पेश करती है। इस तटीय सवारी में कई समुद्र तटों और पश्चिमी घाटों की हरी-भरी पहाड़ियों की अनुपम सुंदरता है।

इस के साथ – साथ आपको कुछ अद्भुत तटीय स्थलों पर सवारी करने का मौका भी मिलता है जिनमें जिसमें गोवा के बेहद लोकप्रिय समुद्र तटीय शहर और केरल में कोच्चि और एलेप्पी जैसे टूरिस्ट फ्रेन्डली शहर शामिल हैं। इस मार्ग पर बाइकर्स को खूबसूरत समुद्र तटों, पहाड़ियों, जंगलों और बैकवाटर सहित प्रकृति के विभिन्न रूपों की सुंदरता का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

यदि आपकी नज़र में कुछ और ऐसी सड़क यात्राएं हैं तो कमेंट करें।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments