Image source: Caleidoscop

2 Days in Kashmir कश्मीर में 2 दिन

भारत के सबसे लोकप्रिय हॉलिडे डेस्टिनेशंस में से एक कश्मीर किसी स्वर्ग से कम नहीं है। 2000 से अधिक वर्षों का इतिहास समेटे यह खूबसूरत घाटी, भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों लिये एक प्रमुख पर्यटन केंद्र है। बर्फ से ढके पहाड़ों, हरी – भरी घाटियों, खूबसूरत झीलों और फूलों के बगीचों से भरे हुए कश्मीर में घूमने के लिए बहुत कुछ है।

कश्मीर, विशेषकर श्रीनगर में घूमने के लिये इतना कुछ है एक सप्ताह भी कम पड़ जाये लेकिन यदि आप अच्छी योजना बना कर जायें तो दो दिनों में श्रीनगर और उसके आस – पास अच्छे से घूम सकते हैं। यह लेख आपको अपनी 2 दिन में कश्मीर यात्रा की योजना बनाने में सहायता करेगा।

पहला दिन

1. वुलर झील में मछली पकड़ना

Wular Lake
Wular Lake Image source Holidify

एशिया में मीठे पानी की सबसे बड़ी झीलों में से एक, वुलर झील कश्मीर का एक प्रमुख आकर्षण है जो श्रीनगर से लगभग 33 किमी दूर स्थित है। यह झील प्राकृतिक रूप से झेलम द्वारा लाये गये पानी से निर्मित है और यह कश्मीर में झेलम से आने वाली बाढ़ को भी नियंत्रित करने में सहायता करती हैं। बर्फ से ढके पहाड़ों और देवदार के जंगलों से घिरी यह झील मछली पकड़ने के शौकीनों के लिए भी एक बेहतरीन स्थान है। कश्मीर में होने वाले मछली उत्पादन में 60 प्रतिशत हिस्सा इसी झील का है।

2. चांदी के पुराने गहनों की खरीदारी

Image source: Google image

यदि आपको चांदी और अन्य धातुओं के गहनों की खरीदारी पसंद है तो श्रीनगर आपके लिए परफेक्ट स्थान है। सजावटी आभूषण से लेकर जटिल नक्काशीदार चांदी के बर्तन यहाँ खूब मिलते हैं। इनके अतिरिक्त आप यहाँ सैकड़ों वर्ष पुराने गहने भी खरीद सकते हैं।

 

3. अहदूस रेस्टॉरेंट में वाजवान का जायका

Wajwan in Ahdoos
Wajwan in Ahdoos Image source: Google Image

झेलम नदी के किनारे होटल द रेसीडेंसी में स्थित अहदूस रेस्टॉरेंट कश्मीर में अपनी अलग ही पहचान रखता है। यहाँ आने वाले ज़्यादातर पर्यटक अहदूस के वाजवान का स्वाद जरूर चखते हैं। वर्ष 1918 से स्थापित यह रेस्टॉरेंट भले ही 200 वर्ष पुराना हो गया है लेकिन आज भी इसके बनाये खाने में वही पुरानी गुणवत्ता, स्वाद और ताज़गी बरकरार है। वाजवान के अतिरिक्त यहाँ के भारतीय, मुगलई और चीनी व्यंजन भी प्रसिद्ध हैं।

 

4. सेब के बागों में चहलकदमी के साथ – साथ सेब तोड़ना

Apple garden Sri Nagar
Apple garden Sri Nagar Image source: The Tufts Daily

देश में और यहां तक कि बांग्लादेश और नेपाल में होने वाली सेब की आपूर्ति में 80 प्रतिशत सेब यहीं से आते हैं। आप यहाँ सेब के बागों में घूमते हुए सेब तोड़ने का आनंद ले सकते हैं।

 

5. शालीमार बाग की सैर

Shalimar Bagh
Shalimar Bagh Image source: Flickr

श्रीनगर में सबसे लोकप्रिय मुगल बाग, शालीमार बाग एक बहुत खूबसूरत बाग है। शालीमार बाग में सरोवर और नहरों के बीच चार छतें बनायी गयी हैं। यहाँ बाग में चौथी छत पर खूबसूरत नक्काशी से सुसज्जित काले संगमरमर के खंभों का एक मंडप है जो कभी सम्राट के लिए एक भोजन का अहाता था। मुगल सम्राट जहांगीर ने इसे वर्ष 1616 में अपनी पत्नी नूरजहाँ के लिए बनवाया था और बाद में एक दूसरे बाग फैज़ बक्श को इसमें जोड़ा गया था। इस यहाँ गार्डन ऑफ़ लव के रूप में भी जाना जाता है।

दूसरा दिन

1. कश्मीरी ब्रेड का नाश्ता

Kashmiri Bread
Kashmiri Bread Image source: Flickr

श्रीनगर में सभी बेकरीयां सुबह जल्दी ही खुल जाती हैं, इसलिये नाश्ता अपने होटल के कमरे में करने की बजाय किसी बेकरी में कश्मीरी ब्रेड के साथ करें तो आनंद अधिक आयेगा। लाल चौक और डल गेट क्षेत्र बहुत सी अच्छी बेकरी हैं जहाँ आप इस ब्रेड का स्वाद ले सकते हैं। इनके अलावा, रेजिडेंसी रोड पर स्थित हॉलीवुड बेकरी अपने केक के लिए प्रसिद्ध है।

2. मेवों और मसालों की खरीदारी

Image source: Google Image

कश्मीर अपने उच्च गुणवक्ता वाले मेवों और मसालों के लिए जाना जाता है। आप यहाँ अखरोट की विभिन्न किस्मों, बादाम और खुबानी आदि की खरीदारी कर सकते हैं। यहाँ का केसर विश्व में बेहतरीन माना जाता है। केसर की खेती श्रीनगर और उसके आसपास की जाती है। इनके अलावा यहाँ का शाही जीरा, इलायची और शहद आदि भी प्रसिद्द हैं। इन सब की खरीदारी के लिये हरि बाजार उपयुक्त स्थान है।

 

3. ट्यूलिप गार्डन

Tulip Garden
Tulip Garden Image Source: Beauty of India

यहाँ स्थित इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है जहाँ अप्रैल में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ती है। अप्रैल में ट्यूलिप पूरी तरह से खिल जाते हैं। ज़बरवान पर्वत की तलहटी में 12 एकड़ में फैले हुए इस बाग़ में खिलते हुए ट्यूलिप किसी का भी मन मोह सकते हैं। इस उद्यान की परिकल्पना और निर्माण कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आज़ाद द्वारा किया गया था, जिससे घाटी में फूलों की खेती को बढ़ावा मिल सके।

 

4. डल झील में इत्मीनान से शिकारा की सवारी करें

Shikara Ride
Shikara Ride Image source: Flickr

डल झील में तैरते रंग – बिरंगे शिकारों की सवारी के बिना आप की कश्मीर यात्रा अधूरी है। कश्मीर जाने वाले सभी यात्री इसका लुत्फ़ तो उठाते ही हैं।

तो यह थे कुछ टिप्स जिन्हें आप कश्मीर यात्रा में अपना सकते हैं।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
SUNIL MITTAL
SUNIL MITTAL
January 26, 2019 12:29 am

शानदार प्रस्तुति