Rashtrapati Bhawan

राष्ट्रपति भवन की यात्रा Rashtrapati Bhawan Tour

राष्ट्रपति भवन – विश्व के किसी भी देश के प्रमुख के निवास से बड़ा है भारत गणराज्य के राष्ट्रपति का निवास। दिल्ली में रहने वाले और दिल्ली घूमने आने वाले ज़यादातर लोगों ने राष्ट्रपति भवन को कम से कम एक बार तो बाहर से देखा ही होगा। बाहर से ही इसका विहंगम रूप देख कर सभी के दिलों में इच्छा जागती है की काश एक बार इसके अंदर भी जा पाते। वैसे फरवरी – मार्च में राष्ट्रपति भवन में बना अत्यंत सुन्दर मुग़ल गार्डन आम जनता के लिये खुलता है और हज़ारों पर्यटक इसे देखने आते हैं लेकिन वे केवल गार्डन तक ही सीमित रह जाते हैं। कभी सोचा है की राष्ट्रपति भवन के बाकि हिस्सों में आप कैसे जा सकते हैं ? राष्ट्रपति भवन में कैसे घूम सकते हैं ? हम बतायेंगे की आप राष्ट्रपति में कैसे जा सकते हैं और उसमे कहाँ – कहाँ घूम सकते हैं।

Darbar hall
दरबार हॉल Image source: Google image

राष्ट्रपति भवन भारत गणराज्य के राष्ट्रपति जो की तीनो सेनाओं के प्रमुख भी हैं, का आधिकारिक निवास है। इसका निर्माण ब्रिटिश राज में वायसराय के निवास के रूप में किया गया था और स्वतंत्रता से पूर्व इसे वाईस रीगल पैलेस के रूप में जाना जाता था। सर एडवर्ड लुट्यंस और हर्बर्ट बेकर ने इसके निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सर एडवर्ड लुटियंस ने एक एच आकार की इमारत की संकल्पना की जिसमें 33 एकड़ जमीन पर 5 एकड़ मुख्य में क्षेत्र राष्ट्रपति भवन की मुख्य इमारत का निर्माण हुआ। यह क्षेत्र मुख्य रूप से तीन सर्किटों में विभाजित है – सर्किट 1, सर्किट 2 और सर्किट 3 ।

सर्किट 1: यह राष्ट्रपति भवन की मुख्य इमारत है जिसमें भवन के प्रमुख कमरे जैसे की बैंक्वेट हॉल, अशोक हॉल, दरबार हॉल, लाइब्रेरी, नॉर्थ ड्रॉइंग रूम, लांग ड्रॉइंग रूम इत्यादि शामिल हैं।

सर्किट 2: यह राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय परिसर है जिसमें तीन प्रमुख इमारतें – क्लॉक टॉवर, द स्टेबल और गैरेज शामिल हैं। यदि आप इतिहास, संस्कृति और कला में अत्यधिक रुचि रखते हैं यह सर्किट निश्चित रूप से आपके लिये ही है।

सर्किट 3: प्रसिद्ध मुगल गार्डन, हर्बल गार्डन, संगीत गार्डन और आध्यात्मिक उद्यान आदि इस सर्किट में शामिल है।

Rashtrapati bhawan
Image source: Google image

राष्ट्रपति भवन के तीनों सर्किटों में कब और कैसे जा सकते हैं ?

सर्किट 1: यह सर्किट गुरुवार से रविवार तक खुला रहता है।
सर्किट 2: यह सर्किट केवल सोमवार को छोड़कर सप्ताह के बाकि सभी दिनों में खुला रहता है।
सर्किट 3: यह सर्किट गुरुवार से रविवार तक (केवल अगस्त से मार्च ) खुला रहता है।

समय: सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे (समय में परिवर्तन हो सकता है)।

  • यात्रा से पहले आपको 50 रुपये का पंजीकरण शुल्क ऑनलाइन भुगतान करना है और यह राशि वापस नहीं होगी।
  • राष्ट्रपति भवन की यात्रा के लिये आप निचे दिये गये लिंक पर बुकिंग कर सकते हैं
    http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour/
  • 8 वर्ष से कम उम्र के यात्रियों के लिये पंजीकरण शुल्क से छूट प्रदान की गयी है।
  • ऑनलाइन बुकिंग ईमेल या मैसेज के माध्यम से पुष्टि के बाद ही मान्य मानी जाती है।
  • Change of Guard Ceremony अथार्त गार्ड परिवर्तन समारोह का आयोजन प्रत्येक शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाता है।

अब आप आपको बाहर से ही राष्ट्रपति भवन को देख कर मायूस होने की आवश्यकता नहीं है। शीघ्र ही राष्ट्रपति भवन की यात्रा के लिये ऑनलाइन बुकिंग करें और देखें की विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के महामहिम का निवास अंदर कितना भव्य है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
संजय कौशिक
संजय कौशिक
November 30, 2018 5:24 am

बढ़िया काम की जानकारी और वो भी साफ स्पष्ट । धन्यवाद