Lake city of Nepal Pokhra नेपाल की लेक सिटी पोखरा

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और घुमक्कड़ी के लिए किसी शानदार ठिकाने की तलाश में हैं तो आपको फिर एक बार नेपाल के ‘पोखरा’ जरूर जाना चाहिए। मध्य नेपाल में फेवा झील के पास बसा है यह छोटा सा शहर। इसे हिमालय यात्रा के अन्‍नपूर्णा सर्किट के प्रवेश द्वार के रूप में भी जाना जाता है।

यहां की विशेष बात है यहां की झीलें, जो कि बहुत शांत हैं। इसके अलावा इन झीलों के किनारे आपको प्रकृति का ऐसा रूप देखने को मिलेगा कि मानों सारी ख़ूबसूरती केवल यहीं बसती हो। आइए जानते हैं कि ‘पोखरा’ की वो कौन सी 5 जगहें हैं जहां आप को एक बार तो अवश्य जाना चाहिये।

बेगनास लेक (Begnas Lake)

Begnas Lake Image source: Google Imagee
Begnas Lake Image source: Google Imagee

बेगनास लेक नेपाल की तीसरी और पोखरा घाटी की दूसरी सबसे बड़ी झील है। इसका स्वच्छ पानी और कलकल करता हुआ संगीत पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस झील के किनारे हरे-भरे पेड़-पौधों के बीच खूबसूरत रिजॉर्ट्स भी बने हैं। इसके अलावा झील के पानी का इस्‍तेमाल मछली पालन और खेती के लिए भी किया जाता है।

 

डेवीस फॉल (Devi’s Fall)

Devi's Fall Image source: Google Imagee
Devi’s Fall Image source: Google Imagee

हवाई अड्डे से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह झरना काफी रहस्‍मयी कहा जाता है। बता दें इसका पानी किसी नदी या फिर लैगून में नहीं जाता है। इसके बजाए यह गायब होने और गुफाओं से गुजरने से पहले एक गड्ढे में गिरता है। यही कारण है कि पर्यटकों को यह स्थान बहुत आकर्षित करता है। डेविस फॉल के नाम के बारे में कहा जाता है कि एक बार एक स्विस महिला जिसका नाम डेवी था, यहां उसकी स्‍वीमिंग के दौरान मौत हो गई थी। इसके बाद से ही इस फॉल का नाम डेविस फॉल पड़ गया।

 

सारंगकोट (Sarangkot)

Sarangkot Image source: Google Imagee
Sarangkot Image source: Google Imagee

पोखरा के बाहरी क्षेत्र में स्थित, शहर के शोर से दूर सारंगकोट का छोटा पहाड़ी गांव है। यहां जिधर भी देखेंगे हर तरफ प्रकृति मुस्‍कुराती हुई नजर आती है। इसके अलावा यहां जंगली जीवन देखने का भी अनुभव होता है। सारंगकोट में तमाम तरह के पक्षियों का कलरव भी सुनने को मिलता है। बाघ, शेर और तेंदुओं को भी यहाँ देखा जा सकता है। यहां आपको प्रकृति के अलग-अलग रंग देखने को मिलते हैं।

 

फेवा लेक (Phewa Lake)

Phewa Lake Image source: Google Imagee
Phewa Lake Image source: Google Imagee

फेवा लेक को पोखरा की सबसे लोकप्रिय झील के रूप में जाना जाता है। इस झील के आसपास आपको पर्वतों की चोटियां दिखाई देंगी। झील का पानी बिल्‍कुल कांच की तरह साफ झलकता है। पर्यटक यहां नौकायन करके झील की खूबसूरती को और भी समीप से देखते हैं।

 

पोखरा शांति स्तूप (Pokhara Shanti Stupa)

Pokhra Shanti Stupa Image source: Google Imagee
Pokhra Shanti Stupa Image source: Google Imagee

‘पोखरा शांति स्‍तूप’ फेवा के ऊपर एक चोटी के ऊपर गिरा हुआ चमचमाता सफेद विश्व शांति स्तूप है। स्तूप का निर्माण बौद्ध भिक्षुओं ने शांति के प्रतीक के रूप में किया था। स्तूप तक पहुँचने के तीन अलग-अलग रास्ते हैं। इसमें नाव के माध्यम से, जंगल के माध्यम से या फिर लंबी पैदल यात्रा से यहां पहुंचा जा सकता है।

हालांकि यहां पहुंचने के लिए सबसे लोकप्रिय और प्रचलित तरीका नाव ही है। यहां पहाड़ी पर पहुंचने के बाद हिमालय और पोखरा घाटी के शानदार नजारे देखने को मिलते हैं।

 

कैसे पहुंचे पोखरा ?

पोखरा पहुँचने के लिए पहले आपको काठमांडू पहुंचना होगा। काठमांडू से पोखरा के लिये बस सेवा उपलब्ध है।

काठमांडू के लिए भारत के विभिन्न शहरों से फ्लाइट उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त दिल्ली और कुछ अन्य प्रमुख शहरों से बस सेवा भी उपलब्ध है।

रेल यात्रा के शौक़ीन पहले उत्तर प्रदेश के गोरखपुर या बिहार के रक्सौल पहुँच सकते हैं और उसके आगे का सफ़र बस द्वारा तय कर सकते हैं।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of