Dapoli

Dapoli – city of beautiful beaches and temples

महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है दापोली जिसे मिनी महाबलेश्वर भी कहा जाता है। मौसम की बात करें तो यहाँ पुरे वर्ष मौसम ठंडा रहता है। प्राकृतिक सुंदरता के अतिरिक्त यहाँ बहुत से दुर्ग और मंदिर हैं जो यात्रियों को आकर्षित करते हैं। यहाँ ऐसी अनेक गुफाएं हैं जो आज भी अछूती हैं। इन सब कारणों से दापोली को मिनी महाबलेश्वर भी कहा जाता है।

दापोली बहुत सी महान हस्तियों जैसे की लोकमान्य गंगाधर तिलक, साने गुरुजी, ढोंडो, महर्षि, केशव कार्वे और परंजापे का यहां निवास रहा है। यहां कई बहुत से बीच, धरोहर स्थल और ऐतिहासिक इमारतें हैं। इसके अतिरिक्त यहां का सी फूड्स बहुत स्वादिष्ट होने के कारण प्रसिद्ध हैं। वीकेंड हॉलिडे के लिए यह स्थान परफेक्ट है। आइए जानते हैं यहां के कुछ प्रमुख स्थानों के बारे में…

प्राकृतिक गीज़र Natural Geyser

Natural Geyser
Natural Geyser Image source Google Image

गंधक से भरपूर यहाँ गरम पानी का झरना है जिसमे में गंधक की महक आती है। दरअसल यह पानी गंधक के भूमिगत स्रोत से होकर गुजरता है। कहा जाता है कि इस पानी में औषधीय गुण है और त्वचा की बीमारियां दूर हो सकती हैं। पास में घना जंगल, बगल की पहाड़ी पर भगवान शिव का मंदिर और छोटी सी नदी से पानी का बहाव इस भौगोलिक क्षेत्र को काफी खूबसूरती प्रदान करता है।

( 6 road trips in India for every motorbiker )

हरनाई पोर्ट और बीच Harnoi port and beach

Harnoi Beach
Harnoi Beach Image source Google Image

लैंप पोस्ट से होकर गुजरते समय आप यहाँ फतेहगढ़ किला, कनकदुर्ग और स्वर्णदुर्ग देख सकते हैं। पूरे कोंकण तट पर हरनाई लैंप पोस्ट सबसे पुराना और अहम लाइट हाउस है। आप लैंप पोस्ट के पास खड़े होकर समुद्री किनारो का नज़ारा और समुद्र में लंगर डाले जहाज को देख सकते हैं। यह देखना बहुत अच्छा अनुभव होता है।

केशवराज मंदिर Keshawraj Temple

Keshavraj Temple Image source Google Image

पेशवा शैली में बना केशवराज मंदिर वास्तुकला का अद्भुद नमूना है। माहौल में शांति है। केशवराज मंदिर तक एक संकरे रास्ते से होकर पहुंचा जा सकता है जो की नारियल, सुपारी, आम और काजू के पेड़ों के बीच से होकर गुजरता है।

( Trekking in Bengal Himalaya )

गणेश मंदिर – अंजर्ले Ganesh Temple – Anjarle

Ganesh temple Anjarle dapoli
Ganesh temple Anjarle Image source Google Image

दापोली तालुका के अंजारले गांव में एक गणेश मंदिर है जिसको कादीवार्चा गणपति कहा जाता है। अंजारले जॉग नदी के मुहाने पर एक छोटा सा पोर्ट है। यहां का गणेश मंदिर पूरे कोंकण क्षेत्र में काफी प्रसिद्ध है। 12वीं सदी में बने इस मंदिर की देखभाल ‘निस्चर’ परिवार करता है। ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर तक जाने के लिए पत्थर की सीढ़ियां बनी हैं। आप यहाँ से अरब सागर, सुवर्नदुर्ग किला हरनाई और नारियल के घने बागान को देख सकते हैं।

महालक्ष्मी मंदिर – केलशी Mahalakshmi Temple- Kelshi

Mahalakshmi temple dapoli
Mahalakshmi temple dapoli Image source Google Image

प्राकृतिक रूप से विख्यात देवी महालक्ष्मी का यह मंदिर पेशवा शासन में बनाया गया था। यह केलशी के दक्षिण छोर के उत्तमम्बर पहाड़ी ओट के आधार स्थल पर स्थित है। इसके दो शिखर हैं जिनके नीचे एक विशाल उपमण्डप है। मंदिर के पास तालाब में खिले हुए कमल इसकी सुंदरता को बढ़ाते हैं। परिसर में भगवान गणपति और भगवान शिव के मंदिर हैं।

( Nirmal Purja – who climbed the world’s 14 highest peaks in just 6 months )

कार्डे बीच Karde Beach

Karde beach dapoli
Karde beach dapoli Image source Google Image

कार्डे बीच मुरुद और लद्घर के बीच स्थित है। दोनों बेहद खूबसूरत बीच हैं। कार्डे सबसे एकांत और शांत समुद्र तटों में से एक माना जाता है। यह उन लोगों के लिए है जो काफी रोमांटिक वीकेंड की तलाश में रहते हैं। यह एक बहुत लंबा और चौड़ा बीच है जो दक्षिण की ओर बुरुंडी तक और इसके उत्तर में मुरुद हरनाई तक फैला हुआ है।

( गंगोत्री यात्रा से जुड़ी आवश्यक जानकारियाँ )

लाडघर बीच Ladghar Beach

ladghar beach
Ladghar beach Image source Google Image

कार्डे के पास पहाड़ों के किनारे एक छोटा सा बीच ही लाडघर। यह बुरुंडी तक फैला हुआ है। यहाँ वाटर स्कूटर, पैरासेलिंग और अन्य वाटर स्पोर्ट्स बहुत लोकप्रिय हैं। ठहरने के विकल्प भी लाडघर में उपलब्ध हैं। यह मुरुड से केवल 8 किलोमीटर और अंजर्ले से 30 किलोमीटर की दूरी पर है। दापोली से यह 10 किलोमीटर की दूरी पर है।

इनके अतरिक्त मुरुड बीच, कोलथरे बीच, पन्हालेकाज़ी गुफायें और श्री व्याघ्रेश्वर मंदिर भी यहाँ के दर्शनीय स्थल हैं।

कैसे पहुंचे दापोली ? How to reach Dapoli ?

दापोली तक आप हवाई, रेल और सड़क मार्ग से जा सकते हैं।

वायु मार्ग: रत्नागिरी डोमेस्टिक एयरपोर्ट यहाँ का सबसे निकटतम एयरपोर्ट है जो दापोली से 127 किलोमीटर की दूरी पर है।
रेल मार्ग: यहाँ का निकटतम रेलवे स्टेशन खेड़ रेलवे स्टेशन है जो की दापोली से 29 किलोमीटर की दूरी पर है।
सड़क मार्ग: दापोली तक सड़क मार्ग से जाना भी काफी आसान है। दापोली मुंबई से लगभग 220 किलोमीटर और पुणे से करीब 185 किलोमीटर की दूरी पर है।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of